Home You are here : path General path General path Mobile Banking

image  व्योम - यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नई संभावनाओं का एक ब्रह्मांड

व्योम का अनुभव करने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आपका स्वागत करता है - अपनी तरह की एक व्यक्तिगत बैंकिंग आपकी उंगलियों पर।

अपने सभी खातों और लेन-देन का एक ही दृश्य प्राप्त करें, व्यक्तिगत ऑफर्स का आनंद लें, आसानी से क्रेडिट कार्ड और अन्य ऋणों के लिए आवेदन करें, म्यूचुअल फंड में निवेश करें और अपनी स्क्रीन पर कुछ टैप के साथ बीमा प्राप्त करें, और अगर यह पर्याप्त नहीं है, तो आप अपनी फ्लाइट्स, होटल, कैब भी बुक कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं और विशेष रूप से एप्प के माध्यम से उपलब्ध ऑफ़र का आनंद ले सकते हैं!

व्योम को अपना बनाने के कई तरीके हैं! अपनी त्वरित कार्य सूची को अनुकूलित करें और आसान पहुंच के लिए अपनी होम स्क्रीन पर लगातार 9 कार्यों तक एक-टैप पर पहुंच प्राप्त करें; अपने सर्वाधिक उपयोग किए जाने वाले विकल्प को अपने सुपर टास्क के रूप में सेट करें। स्नो और सैंड के बीच चुनें - दो आकर्षक डिजाइन थीम!

350+ विशेषताएँ और लाभ

  • एनसीएमसी वालेट को टॉपअप करना
  • यूपीआई मैपर
  • आईएमपीएस- लाभार्थी के नाम की जांच करना
  • आधार + ओटीपी के माध्यम से पंजीकरण
  • फॉर्म 16/16ए प्राप्त करना
  • फास्टैग जारी करना और टॉपअप करना
  • यूपीआई का उपयोग करके स्कैन करें और भुगतान करें, अपने बिलों का भुगतान करें, शीघ्रता से निधि अंतरण करें और ऑनलाइन जमाराशियाँ खोलें
  • कुछ ही मिनटों में पेपरलेस एमएसएमई ऋण प्राप्त करें: शिशु, किशोर, तरुण मुद्रा ऋण, नारी शक्ति और जीएसटी ऋण
  • जमा पर तत्काल ऑनलाइन ऋण
  • आपके कैरियर की आकांक्षाओं के लिए शिक्षा ऋण
  • पर्सनलाइज्ड प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर (पात्र बचत खाता और पेंशनभोगी खाता)
  • किसानों को मिले किसान क्रेडिट कार्ड
  • नए क्रेडिट कार्ड के लिए डिजिटल रूप से आवेदन करें
  • फ्लाइट, होटल, कैब और बस बुकिंग आदि जैसी जीवन शैली की सुविधाओं का आनंद लें।
  • म्यूचुअल फंड में निवेश करें
  • अपना बीमा कराएं
  • विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे पीपीएफ और एसएसए को सीधे एक्सेस करें
  • अपने एप्प को अधिकतम 9 त्वरित कार्यों और 1 सुपर कार्य के साथ अनुकूलित करें
  • अपनी जमाराशियों तक पहुंचें (जैसे कि एफडी/आरडी/टैक्स सेवर डिपॉजिट)
  • अपने एप्प की थीम बदलें
  • त्वरित सेवाएं - अपने एटीएम/क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करें, चेक बुक का अनुरोध करें, चेक को रोकें, टीडीएस और ब्याज प्रमाणपत्र डाउनलोड करें
  • लेनदेन को संदिग्ध चिन्हित करे
  • एक नज़र में अपने खाते और सभी ऋण विवरण देखें ... और भी बहुत कुछ!
  • लॉगिन करने से पहले ही, निम्नलिखित सुविधाओं का आनंद लें:

    1. स्कैन करें और किसी भी व्यापारी/व्यक्तिगत क्यूआर कोड पर भुगतान करें, भीम यूपीआई भुगतान करें
    2. अपनी शेष राशि देखें और अद्यतन एमपासबुक चेक करें
    3. अपना लॉगिन पिन रीसेट करें
    4. विभिन्न उत्पाद ऑफ़र देखें
    5. स्वर्ण ऋण हेतु पात्र राशि की गणना करें
    6. उपलब्ध 13 भाषाओं में से चुनें
    7. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की शाखा / एटीएम का पता लगाएँ
    8. किसी भी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शाखा का IFSC कोड खोजें
    9. किसी भी प्रश्न/शिकायत के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से संपर्क करें और कई अन्य सेवाओं जैसे कि किसी मित्र को सूचित करें, निपटान कैलेंडर देखें और शिकायत दर्ज करें
    10. इसे आजमाना चाहते हैं? अभी पंजीकरण करें:

      1. प्ले स्टोर / एप्प स्टोर से एप्प इंस्टॉल करें
      2. पसंदीदा भाषा चुनें
      3. पात्र सिम चुनें और निबंधन व शर्तें स्वीकार करें
      4. अपने खाते को सक्रिय करने के लिए ऑटो पुश एसएमएस के माध्यम से अपना सिम सत्यापित करें
      5. तीन विकल्पों में से किसी एक के माध्यम से लॉगिन पिन सेट करें - डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग आईडी और शाखा टोकन
      6. कुछ फोन पर, आप आसान लॉगिन के लिए बायोमेट्रिक पहचान को भी सक्षम कर सकते हैं
      7. आप अपनी उंगलियों पर बैंकिंग का आनंद लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं!
      8. किसी भी विकल्प के माध्यम से लॉगिन पिन सेट करें – डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग आईडी, शाखा टोकन और आधार + ओटीपी

      अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

      सामान्य जानकारी
      1. व्योम क्या है?
      2. व्योम एक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन है जो आपको मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने बैंक खाते तक पहुंचने की अनुमति देता है। आप इस एप्लिकेशन का उपयोग करके खाते से संबंधित जानकारी देख सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं और अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं एवं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

      3. व्योम का उपयोग करने के लिए कौन पात्र हैं?
      4. बचत खाता/ चालू खाता/ ओवरड्राफ्ट खातों वाले बैंक के ग्राहक और वैध डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियल्स या शाखा टोकन रखने वाले व्योम एप्प का उपयोग कर सकते हैं। खाता केवाईसी अनुपालन वाला होना चाहिए। कंपनियां, ट्रस्ट, एचयूएफ और पार्टनरशिप फर्म व्योम सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं हैं।

      5. व्योम पर कौन-कौन सी विशेषताएं उपलब्ध हैं?
      6. ग्राहक अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं, एनईएफटी, आईएमपीएस 24X7, यूपीआई आदि का उपयोग करके यूनियन बैंक खातों और अन्य बैंक खातों में धन हस्तांतरित कर सकते हैं, चेक रोक सकते हैं, चेक की स्थिति जान सकते हैं, शाखा/एटीएम के स्थानों आदि को जान सकते हैं।

      7. क्या मुझसे एप्प का उपयोग करने के लिए शुल्क लिया जाएगा?
      8. वर्तमान में ग्राहकों से व्योम एप्प का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। आपका मोबाइल ऑपरेटर उपयोग किए गए GPRS/SMS के लिए शुल्क ले सकता है। विवरण के लिए कृपया अपने ऑपरेटर से संपर्क करें।

      9. क्या मैं एक साथ दो उपकरणों पर व्योम एप्प का उपयोग कर सकता हूं?
      10. नहीं, अपने खाते की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आप केवल एक हैंडसेट पर एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

      11. इस सेवा के प्रमुख लाभ क्या हैं?
      12. यह ग्राहकों को केवल स्मार्टफोन का उपयोग करके किसी भी स्थान से अपनी सुविधानुसार 24x7 बैंकिंग लेनदेन करने में मदद करता है।

      13. क्या एप्प अन्य भाषाओं में उपलब्ध है?
      14. वर्तमान में एप्प 13 भाषाओं में उपलब्ध है।

      15. क्या एप्प अन्य थीम में उपलब्ध है?
      16. वर्तमान में एप्प 2 थीम "सैंड" और "स्नो" में उपलब्ध है।

      17. व्योम एप्प का लाभ उठाने के लिए बुनियादी आवश्यकताएं क्या हैं?
      18. आपके पास एक स्मार्टफोन, सक्रिय मोबाइल डेटा, डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग या शाखा टोकन होना चाहिए।

      19. व्योम एप्प का उपयोग करने के लिए मुझे किस प्रकार के हैंडसेट की आवश्यकता होगी?
      20. VYOM ऐप निम्नलिखित ऑपरेटिंग सिस्टम वाले सभी हैंडसेट पर समर्थित है: iPhone/iOS संस्करण १३.० और उससे ऊपर, Android संस्करण ६.० और उससे ऊपर

      21. मैं व्योम मोबाइल एप्प कैसे डाउनलोड करूं?
      22. व्योम एप्प डाउनलोड किया जा सकता है - Android उपकरणों के लिए Google Play Store से, Apple उपकरणों के लिए एप्प स्टोर से।

      23. मैं व्योम एप्प के लिए कैसे पंजीकरण कर सकता हूं?
      24. आप गूगल या एप्पल प्ले स्टोर से व्योम ऐप डाउनलोड करने के बाद व्योम ऐप पर पंजीकरण कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के बाद, ग्राहक किसी भी माध्यम का उपयोग करके पंजीकरण कर सकता है जैसे डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियलस, शाखा टोकन या आधार+ओटीपी विकल्प

      25. मैं टीपिन कैसे प्राप्त करूं?
      26. सफल पंजीकरण के बाद, टीपिन एसएमएस द्वारा पंजीकृत नंबर पर भेजा जाएगा जिसे मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए एप्प के माध्यम से बदलना होगा।

      27. अगर मैं अपना हैंडसेट बदलता हूं, तो क्या मैं फिर से व्योम एप्प का उपयोग कर पाऊंगा?
      28. यदि आप अपना हैंडसेट बदलते हैं, तो आपको एप्लिकेशन को फिर से डाउनलोड करना होगा और सिम सत्यापन और डिवाइस बाइंडिंग प्रक्रिया को फिर से पूरा करना होगा

      29. मैं अपने मोबाइल से कितने खाते लिंक कर सकता हूं?
      30. सफल पंजीकरण के बाद, ग्राहक को उसी ग्राहक आईडी से जुड़े खाते मिल जाएंगे, जिसे भी प्राथमिक के रूप में सेट किया गया हो।

      31. यदि मैं व्योम के लिए पंजीकरण रद्द करना चाहता हूँ तो मुझे क्या करना चाहिए?
      32. आप व्योम एप्प में या कॉल सेंटर के माध्यम से हैमबर्गर मेनू के तहत "डीरजिस्टर" पर नेविगेट करके पंजीकरण रद्द कर सकते हैं।

      33. मैं अपने एप्प की भाषा कैसे बदल सकता हूं?
      34. आप हैमबर्गर मेनू में "सेटिंग" अनुभाग में नेविगेट करके और "भाषा बदलें" विकल्प का चयन करके एप्प की भाषा बदल सकते हैं।

      35. मैं व्योम एप्प की थीम कैसे बदल सकता हूँ?
      36. आप हैमबर्गर मेनू में नेविगेट करके और "थीम बदलें" विकल्प का चयन करके एप्प थीम को बदल सकते हैं

      37. मैं अपना लॉगिन पिन भूल गया हूं। मैं क्या करूं?
      38. आप लॉगिन पेज पर “लॉगिन पिन भूल गए/रीसेट करें” आइकन पर जाकर एक बार फिर अपना लॉगिन पिन सेट कर सकते हैं

      39. मैं व्योम एप्प का उपयोग करके बैलेन्स की जाँच कैसे कर सकता हूँ?
      40. आपको बस इतना करना है कि अकाउंट्स सेक्शन में जाएं और अकाउंट पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने किसी भी सक्रिय खाते को प्राथमिक खाते के रूप में चुन सकते हैं और प्रि-लॉगिन पेज पर ही शेष राशि की जाँच कर सकते हैं।

      41. मैं व्योम एप्प का उपयोग करके किसी तृतीय पक्ष को पैसे कैसे हस्तांतरित कर सकता हूं?
      42. पैसे हस्तांतरित करने के लिए, आप "फंड ट्रांसफर" पेज पर जा सकते हैं। निधि अंतरण या तो तृतीय पक्ष को लाभार्थी के रूप में जोड़कर किया जा सकता है या त्वरित निधि अंतरण का उपयोग कर तृतीय पक्ष को लाभार्थी के रूप में जोड़े बिना और प्रति दिन लेनदेन की अधिकतम सीमा के साथ निधि अंतरण किया जा सकता है।

      43. मैं तृतीय पक्ष को लाभार्थी के रूप में कैसे जोड़ूं?
      44. तृतीय पक्ष को लाभार्थी के रूप में जोड़ने के लिए, आप निधि अंतरण पर जा सकते हैं और फिर लाभार्थी को जोड़ने के लिए मैनेज पेयी विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

      45. मैं तृतीय पक्ष को लाभार्थी के रूप में नहीं जोड़ना चाहता। क्या मैं अब भी निधि अंतरण कर सकता हूं?
      46. किसी तृतीय पक्ष को लाभार्थी के रूप में जोड़े बिना निधि अंतरण त्वरित निधि अंतरण का उपयोग करके किया जा सकता है, जिसकी अधिकतम सीमा वर्तमान में प्रति दिन 50000 है।

      47. मैं एक दिन में अधिकतम कितनी राशि हस्तांतरित कर सकता हूं?
      48. आप एक दिन में व्योम एप्प का उपयोग करके अधिकतम रु. 10,00,000/- हस्तांतरित कर सकते हैं। व्योम एप्प में "फंड ट्रांसफर" पर नेविगेट करके विभिन्न सीमाएं भी देखी जा सकती हैं।

      49. व्योम एप्प का उपयोग करके कौन से विभिन्न प्रकार के बिल भुगतान किए जा सकते हैं?
      50. बिजली, जल कर, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच भुगतान आदि जैसी उपयोगिताओं के लिए बिलों का भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा, बीबीपीएस प्लेटफॉर्म के तहत जोड़ी गई नई उपयोगिता श्रेणियां भी बिल भुगतान के तहत दिखाई देती हैं।

      51. मैं अपने गृह ऋण की ईएमआई जमा करना चाहता हूं। क्या मैं व्योम एप्प से भुगतान कर सकता हूं?
      52. आप ऋण/ऋण ईएमआई का भुगतान करें पर नेविगेट करके अपने गृह ऋण की ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं।

      53. मैं ईकॉम लेनदेन के लिए अपने डेबिट कार्ड को अक्षम करना चाहता हूं । व्योम एप्प में कोई सेवा उपलब्ध है?
      54. आप डेबिट कार्ड सेक्शन में नेविगेट करके और व्योम में भुगतान चैनल सेटिंग्स का चयन करके ईकॉम / पीओएस लेनदेन को अक्षम/सक्षम कर सकते हैं ।

      55. मैं व्योम एप्प का उपयोग करके अपना डेबिट कार्ड कैसे ब्लॉक कर सकता हूं?
      56. आप डेबिट कार्ड सेक्शन में नेविगेट करके और व्योम में ब्लॉक/अनब्लॉक डेबिट कार्ड सेटिंग्स का चयन करके डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।

      57. मैं वरिष्ठ नागरिक हूं और सावधि जमा में कुछ पैसा निवेश करना चाहता हूं। क्या मैं शाखा में आए बिना ऐसा कर सकता हूं?
      58. हां, अब आप व्योम एप्प के जरिए सावधि जमा खोल सकते हैं।

      59. क्या आपके पास यूपीआई सेवाओं के लिए कोई एप्प है?
      60. व्योम पर यूपीआई आईडी बनाकर और यूपीआई पिन सेट करके यूपीआई सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

      61. क्या मैं मौजूदा नामिती व्यक्ति को मौजूदा खाते में अपडेट कर सकता हूं?
      62. मौजूदा नामिती व्यक्ति को मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से अपडेट किया जा सकता है। नामिती विवरण अपडेट करने पर आपको एक एसएमएस और एक ई-मेल प्राप्त होगा।


union

union

  • Rewarded

    Rewarded

    Earn reward points on transactions made at POS and e-commerce outlets

  • Book your locker

    Book your locker

    Deposit lockers are available to keep your valuables in a stringent and safe environment

  • Financial Advice?

    Financial Advice?

    Connect to our financial advisors to seek assistance and meet set financial goals.

  • ATM & Branch Network

    ATM & Branch Network

    Find ubi Branches and ATMs in proximity to your location.